Thursday, September 9, 2010

साबूदाने की खीर

गूगल से साभार






 
सामग्री::
साबूदाना---१०० ग्राम(बडॆ)
दूध---१ लीटर(फ़ूल क्रिम)
चीनी---१०० ग्राम
मेवे--५०ग्राम(काजू, किसमिस, चिरोजी, बादाम)
छोटी इलायची--४-५
विधि---
साबूदाने को पानी से धोकर ४-५ घंटे के लिये भिगो दिजिये।
दूध को किसी भारी तले वाले बर्तन में डालकर गरम कीजिये। दूध में उबाल आने के बाद थोडी चीनी भी डाल दीजिय। इससे खीर नीचे तली में कम चिपकेगी।  भीगे हुये साबूदाने दूध में डालिये और चमचे से चला दीजिये।

अब उबाल आने के बाद गैस धीमी कर दीजिये और प्रत्येक 5-6 मिनिट में खीर को चमचे से चलाते रहिये. ध्यान रखिये कि खीर तली में न चिपक जाये।

काजू,बादाम को बारीक काट लीजिये। किसमिस में यदि डंठल हैं तो तोड़कर धो लीजिये। आधे काजू, चिरोजी, बादाम और किसमिस भी 10--12 मिनिट बाद खीर में डाल दीजिये, ताकी ये भी थोडे गल जायें।

जब साबूदाने पारदर्शक हो जा्ये एवं खीर गाड़ी दिखने लगे, चमचे से गिराने पर दूध और साबूदाना एक साथ गिरें या हाथ से दबाकर भी देख सकते हैं, साबूदाने नरम हो गये हैं। खीर में बाकी बची चीनी मिला दीजिये।

५ मिनिट चलाते हुये पकाइये। गैस बन्द कर दीजिये बस खीर तैयार है।

 इलाइची छील कर पीसिये और खीर में मिला दीजिये। ऊपर से बाकी बचे हुये मेवे भी डाल दीजिये। छोटे साबूदाने की खीर भी इसी तरह बनाई जाती है, लेकिन छोटे साबूदाने पानी में जल्दी ही फूल जाते हैं।१५-२० मिनट मे भीग जाते है।

स्वर्णलता शर्मा

3 comments:

  1. क्या बात है दी! गज़ब आज तो शिखा जी की फ़रमाईश चल रही है। लेकिन हम भी बनायेंगे। साबूदाना अगर चिपक जाये तो क्या सब खराब हो जायेगा? उसका भी कोई विकल्प है तो बताईये। मतलब बेस्ट आऊट ऑफ़ वेस्ट। क्योंकि मेरे जैसे सीखने वाले ऎसा काम कर सकते हैं:)

    ReplyDelete
  2. अरे धन्यवाद दी !मैंने न एक बार बने थी ये खीर पर उसमें साबूदाने की कचान सी आ रही थी हालाँकि वो पूरी तरह गल गया था और पारदर्शी हो गया था ...अब आपकी तरह बना कर देखूंगी.

    ReplyDelete
  3. धन्यवाद शिखा,आप का साबूदाना शायद अच्छी तरह से भीगा नही होगा कई बार कम भीग ने की वजह से भी कच्चापन लगता है।
    ओर सुनिता साबूदाना १कटोरी है तो पानी भी २ कटॊरी होना चाहीये
    ताकी अच्छी तरह से भीग जाये चिपक ता हैतो चलाती रहे व गैस कम कर दे।

    ReplyDelete