Friday, September 3, 2010

लौकी की खीर( व्रत बालों के लिये)

नमस्कार,


आप सबको श्री कृष्ण जन्माष्टमी की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ


जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर प्रस्तुत है कुछ व्यंजन।

सबसे पहले हम चर्चा करेंगे लौकी की खीर की।



हमारे देश के हर क्षेत्र में नवरात्रि के उपवास में अलग-अलग प्रकार के व्यंजन बनाये जाते हैं।

फलाहारी व्यजन बनाने की प्रचलित विधि मे थोडा हेरफेर कर के नया रुप रंग  स्वाद दिया जा सकता है।

लौकी की खीर बहुत ही स्वादिष्ट सुपाच्य होती है.



सामग्री---
दुध-----१लीटर
लौकी----१/२ कि०
घी---एक छोटी चम्मच
चीनी-----१००ग्राम
मेवे---आधा कप(काजु किसमिस बादाम कटे हुये)
इलायची---दो या तीन


विधि--

लौकी को छीलकर धो लीजिये। अन्दर के बीज निकाल कर कद्दूकस कर लीजिये। कद्दूकस की हुई लौकी को माइक्रोवेव में 5 मिनिट या कुकर में भाप में पका लीजिये। ठंडा कीजिये और हाथ से लौकी के अन्दर अगर पानी है, तो निचोड़ दीजिये। कड़ाई में घी डालकर गरम कीजिये और लौकी को अच्छे से भून लिजिये।


दूध को थोडा गाढा होने तक उबालें। इसके बाद उसमें लौकी, काजू और किसमिस को डाल कर  चमचे से चलाइये। गैस धीमी कर दीजिये. खीर को प्रत्येक ५ -७ मिनिट में चमचे से चलाते रहिये।  खीर कोब-तक पकने दीजिये जबतक की खीर थोडी गाढी न हो जाये। इसके बाद चीनी डाल कर १०मिनिट तक पकाईये।
.
लीजिये लौकी की खीर तैयार है।अब अपने अनुसार मेवे डाल कर सजाईयें और लड्डू गोपाल को भोग लगा कर खाईये।

5 comments:

  1. वाह दी बहुत अच्छी खीर बनी, एक बात और भी है कि यह स्वास्थ्य के लिये भी फ़ायदे मंद है। कुछ और व्यंजन भी बताईये। साबुदाने की खीर तथा ताल मखाने की खीर। जिसे जो पसंद हो बनायेगा खायेगा।
    आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। निरंतर कुछ पोस्ट कीजिये तथा कैमेंट भी दीजिये। हमारे ब्लॉगर भाई इतने कन्जूस नही हैं की आपको कमैंट देने भी न आयें। बस मैदान मे डटे रहिये...बाकी अपुन हैं न आपके साथ...:)

    ReplyDelete
  2. अरे तुपन क्या सुनीता ! अपुन भी हैं :) बस बनाते रहिये और खिलाते रहिये.वैसे हमारे यहाँ व्रत में लौकी नहीं खाई जाती :( तो क्या कोई और उपाय है आपके पास?

    ReplyDelete
  3. वाह.... वाह...... पढ़ते पढ़ते ही खाने जैसा आनंद आ गया. ऐसे आईटम मिलते रहें तो हम तो रोज़ उपवास कर सकते हैं........... waise ये दुआ हम ज़रूर करते हैं की आप जैसे हाथ हमेशा सलामत रहें और हम जैसे लोग भी, जो आपके प्रयोगों का सहर्ष सामना करते रहें ............

    saadar-
    anandkrishan, jabalpur

    ReplyDelete
  4. हा शिखाजी, आप लौकी के स्थान पर मखाने कि खीर या साबुदाने की खीर का आनंद ले सकती है मै अगली पोस्ट में लिखती हुं आशा करती हुं कि आप को पसदं आयेगी !

    ReplyDelete
  5. वाह लौकी की खीर
    हम लोगो के लिये तो आप का ब्लोग जादु का पिटारा है जो चाहो फरमाइस कर दो ओर झट से बनालो वाह वाह लुट लो जिस की हक दार आप ज्यादा है

    ReplyDelete