Monday, December 6, 2010

आलू की टिक्की की चाट


आलू की टिक्की की चाट

सामग्री---

आलू--बडे आकार के ४,५
ब्रैड--३, ४पीस
हरी मटर के दाने --१ कप *
हरी मिर्च --२,३
कद्दुकस की हुई अदरक--२ चम्मच
कटाहरा धनिया--१/२कप
अमचूर पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच
गरम मसाला - एक चौथाई छोटी चम्मच
धनियाँ पाउडर - एक छोटी चम्मच
नमक ------ स्वादानुसार
रिफाइन्ड तेल या देशी घी - आवश्यकतानुसार

विधि--
सबसे पहले आलू को अच्छी तरह से धो कर कुकर में उबलने रख दीजिये। मटर के दानों को थोडा सा(१/४)कप पानी डाल कर उबाल लीजिये। अब मटर से पानी को निकाल दीजिये ठंडा कीजिये और अच्छे से मैस कर लिजीये।

इसके बाद कढ़ाई में एक टेबिल स्पून तेल डालिये तेल गरम हो जाय तब उसमें अदरक का पेस्ट व हरी मिर्च डाल दीजिये । इनके भुनने के बाद इसमें पिसी हुयी मटर , अमचूर, नमक, धनियां पाउडर और गरम मसाला डाल दीजिये. इसको कलछी की सहायता से मिलाइये और २-३ मिनिट तक भूनिये. यह टिक्की के अन्दर भरने के लिये पिठ्ठी तैयार हो गयी है।

अब आलू ठंडा करके छील लीजिये और अच्छे से मैस कर लिजीये। फ़ीर नमक मिला लीजिये. ब्रैड को मिक्सी में पीस लीजिये और आलू में मिलाकर आटे की तरह गूंद लीजिये उन आलुयों से बराबर के टुकड़े तोडिये।
आलू को हाथ में रख कर बीच से गड्डा बना कर उसके अन्दर १ चमम्च के बराबर पिठ्ठी रख कर पिठ्ठी को चारों ओर से आलू से बन्द कर दीजिये और गोल कर लीजिये, गोले को हथेली से दबाकर हल्का सा चपटा कर लीजिये। चपटा करते समय ध्यान रक्खे की मटर की भरावन बाहर नही निकले सभी गोले इसी तरह भरकर चपटे कर लीजिये। अब आप चाहें तो इस टिक्की को फ़्राई भी कर सक ते है व तवे पर भी सेक सकते है।हम तवे पर सेक रहे है।

गैस पर नोन स्टीक तवा रख कर गरम कीजिये। गरम तवे पर एक टेबल स्पून तेल डाल दीजिये। तेल को तवे पर चारों ओर फैलाइये। टिक्की को तवे पर रक्खें हल्का सा तेल और डाल दीजिये। यदी जरुरत समझे सुनहरा होने तक सेके ओर पलट के भी सेके इसी प्रकार से सभी टिक्की किनारे पर करते जाइये ताकी वे ओर कुरकुरी हो जाये धीमी आग पर आलू टिक्की को सेकियेगा टिक्कियों को कलछी की सहायता से पलट कर.दोनों ओर से ब्राउन होने तक सिकने दीजिये।कम तेल पसन्द करते है तो बहुत कम तेल मे सेके मगर मन्दी आचँ पर ही वर्ना जल जायेंगी।

आप चाहे तो इस कुरकुरी आलू की टिक्की को धनिये की चट्नी से ऎसे ही खाये या फ़िर इसे दही व हरी चटनी, मीठी चटनी डाल के चाट बना केखाये

आलू की दो, तीन टिक्की प्लेट में निकाल कर रखीये। टिक्की के ऊपर फैटा हुआ दही हरी चटनी, मीठी चटनी डालिये और ऊपर से चाट मसाला डालिये।पसन्द हो तोप्याज के लच्छे या कसी हुई मूली भी डाल सकते है। गरम गरम आलू की टिक्की परोसिये और खाइये।
स्वर्ण लता

No comments:

Post a Comment